CG Dhan Bonus: छत्तीसगढ़ के 24 लाख किसानों को 12 मार्च को मिलेगा धान बोनस

CG Dhan Bonus

CG Dhan Bonus 2024:छत्तीसगढ़ धान बोनस के 24 लाख किसानों को 12 मार्च को मिलेगा आवेदन,पात्रता,लाभ

CG Dhan Bonus छत्तीसगढ़ सरकार ने किसानों के लिए धान खरीद को लेकर एक महत्वपूर्ण ऐलान किया है। इस ऐलान के अनुसार, छत्तीसगढ़ के 24 लाख से अधिक किसानों को छत्तीसगढ़ धान बोनस का लाभ प्रदान किया जाएगा। मुख्यमंत्री विष्णु देव साय ने घोषणा की है कि 12 मार्च को किसानों को धान की अंतर राशि, यानी बोनस राशि, लगभग 13000 करोड़ रुपए प्रदान की जाएगी। इस योजना के अंतर्गत, किसानों को धान के अंतर राशि का भुगतान कृषक उन्नति योजना के तहत किया जाएगा। विष्णु देव साय सरकार ने कृषकों को धान की अंतर राशि का भुगतान करने के लिए कृषक उन्नति योजना की शुरुआत की है।

अगर आप भी छत्तीसगढ़ राज्य के किसान हैं। और मैं जानना चाहता हूं कि इस योजना के तहत किसानों को छत्तीसगढ़ धन बोनस राशि का भुगतान कितने रुपये प्रति क्विंटल की दर से किया जाएगा। इसके लिए आपको इस आर्टिकल को अंत तक विस्तार से पढ़ना होगा।

CG Dhan Bonus 2024

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री विष्णु देव साय सरकार ने विधानसभा चुनाव से पहले किसानों के लिए कृषक उन्नति योजना के तहत प्रति क्विंटल 3100 रुपए का धान खरीद का वादा किया था। इसके साथ ही, छत्तीसगढ़ सरकार ने मार्च महीने में धान खरीदी का वादा पूरा करने का ऐलान किया है। राज्य सरकार द्वारा किसानों को 12 मार्च को धान बोनस के रूप में प्रति क्विंटल 917 रुपए की राशि प्रदान की जाएगी। उन किसानों को, जिनसे मार्च महीने में धान खरीदा गया हो, 12 मार्च को पैसा दिया जाएगा। यह पैसा सीधा किसानों के बैंक खाते में दाल दिया जाएगा।
यह पैसा किसानों को बोनस के रूप में दिया जाएगा, जो कि धान की खरीद पर किसानों को न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) के अतिरिक्त प्रदान किया जाता है। छत्तीसगढ़ धान बोनस के रूप में इस 13,000 करोड़ रुपए के धन का लाभ 24 लाख से अधिक किसानों को दिया जाएगा, जिन्होंने धान खरीदी है। यह बोनस किसानों को आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए है, जो कि MSP से अधिक है।CG Dhan Bonus का लाभ 24 लाख से अधिक किसानों को बोनस के तौर पर धान खरीदी पर दिया जाएगा।

CG Dhan Bonus 2024 उद्देश्य

CG Dhan Bonus का उद्देश्य किसानों को धान खरीद पर एक अतिरिक्त आर्थिक सहायता प्रदान करना है। इस बोनस के माध्यम से, छत्तीसगढ़ सरकार किसानों को धान की खरीद पर न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) के अतिरिक्त एक और राशि प्रदान करके उनकी आर्थिक स्थिति को सुधारने का प्रयास कर रही है। इससे किसानों को अधिक आय प्राप्त होगी और उनकी आर्थिक स्थिति मजबूत होगी। इस प्रकार, CG Dhan Bonus का मुख्य उद्देश्य है किसानों के लिए आर्थिक सहायता प्रदान करना और उनकी आर्थिक सुरक्षा को सुनिश्चित करना।

CG Dhan Bonus 2024 की जानकारी

आर्टिकल का नाम CG Dhan Bonus
योजना का नाम कृषक उन्नति योजना
शुरू की गई मुख्यमंत्री विष्णु देव साय द्वारा
लाभार्थी राज्य के किसान
उद्देश्य किसानों को धान बोनस की राशि प्रदान करना
धान बोनस राशि 917 रुपए प्रति क्विंटल
आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन
आधिकारिक वेबसाइट https://agriportal.cg.nic.in/PortHi/

 

इन योजनाओ के बारे में भी जाने 

[catlist ]

Chhattisgarh krshak unnati yojana 2024 क्या है ?

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री विष्णु देव साय ने राज्य के किसानों के लिए छत्तीसगढ़ कृषक उन्नति योजना को शुरू किया है। इस योजना के माध्यम से सरकार द्वारा किसानों को धान का दाम 3100 रुपए प्रति क्विंटल देने का वादा किया गया है। कृषक उन्नति योजना के तहत राज्य के किसान अपनी धन को उचित मूल्य पर सरकार को बेच सकते हैं। किसानों को धान के अंतर की राशि बोनस के रूप में कृषक उन्नति योजना के तहत दी जाएगी। यह राशि सरकार द्वारा किसानों के बैंक खाते में भेजी जाएगी।

वर्तमान समय में धान का दाम समर्थन मूल्य 2183 रुपए प्रति क्विंटल और 2203 रुपए प्रति क्विंटल निर्धारित किया गया है। वहीं धान बोनस की राशि 917 रुपए प्रति क्विंटल किसानों को मिलेगी। इस प्रकार समर्थन मूल्य और अंतर की राशि दोनों को मिलाकर 3100 रुपए प्रति क्विंटल धान का दाम किसानों को मिलेगा।

CG Dhan Bonus 12 मार्च को मिलेंगे प्रति क्विंटल धान बोनस 917 रुपए

12 मार्च को, छत्तीसगढ़ सरकार ने किसानों के लिए किए गए वादे को पूरा करने का ऐलान किया है। इस दिन, किसानों के बैंक खातों में धन जमा किया जाएगा। यह धन उनकी मेहनत का परिणाम है, जो छत्तीसगढ़ सरकार ने उन्हें धान खरीदी के लिए 917 रुपए प्रति क्विंटल का बोनस देकर प्रदान किया है। यह बोनस राज्य के लगभग 24 लाख किसानों को प्राप्त होगा, जिन्होंने कृषक उन्नति योजना के अंतर्गत पंजीकरण किया था। इस योजना के तहत, समर्थन मूल्य पर धान की खरीद की गई है और बोनस का भुगतान केवल धान बेचने वाले किसानों को ही किया जाएगा।

CG Dhan Bonus के लिए पात्रता

छत्तीसगढ़ धान बोनस का लाभ प्राप्त करने के लिए निम्नलिखित पात्रता मानदंड हैं:

  1. आवेदक को छत्तीसगढ़ राज्य का मूल निवासी होना चाहिए।
  2. इस योजना का लाभ केवल छत्तीसगढ़ राज्य के धान खरीद किसानों को ही दिया जाएगा।
  3. आवेदक किसान का बैंक खाता आधार कार्ड से लिंक होना चाहिए।
  4. राज्य के जिन किसानों से धान की खरीद की गई है, उन्हें ही छत्तीसगढ़ धान बोनस का लाभ मिलेगा।

Krishak Unnati Yojana आवश्यक दस्तावेज

छत्तीसगढ़ धान बोनस के लाभ प्राप्त करने के लिए निम्नलिखित आवश्यक दस्तावेज चाहिए होते हैं:

  1. आधार कार्ड
  2. निवास प्रमाण पत्र
  3. आय प्रमाण पत्र
  4. जाति प्रमाण पत्र (यदि लागू हो)
  5. किसान कार्ड
  6. धान खरीदी की रसीद
  7. मोबाइल नंबर
  8. पासपोर्ट साइज फोटो
  9. बैंक खाता पासबुक

इन दस्तावेजों को साक्षात्कार के लिए सरकारी अधिकारी के सामने प्रस्तुत करना होगा। इसके अलावा, धान बोनस के लिए आवेदन फॉर्म भरना भी आवश्यक हो सकता है।

Chhattisgarh krshak unnati yojana के तहत आवेदन कैसे करें?

यदि आप छत्तीसगढ़ के किसान हैं और krshak unnati yojana के तहत चावल बेचने के लिए आवेदन करना चाहते हैं। तो आप नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करके आसानी से आवेदन कर सकते हैं।

  • इसके लिए सबसे पहले आपको छत्तीसगढ़ सरकार के कृषि विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • उसके बाद आपके सामने साइट का होम पेज खुल कर आएगा ।
  • उसके बाद होम पेज पर आपको कृषक उन्नति योजना के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने आवेदन पत्र खुल कर आएगा ।
  • इसके बाद आपको आवेदन पत्र में मांगी गई जानकारी दर्ज करनी होगी।
  • उसके बाद आप अपने जरूरी दस्तावेज को अपलोड करे ।
  • सारी जानकारी दर्ज होने के बाद आपको सबमिट विकल्प पर क्लिक करना है ।
  • इस तरह आप krshak unnati yojana के अंतर्गत आवेदन कर सकते हैं।

सारांश (Summay)

तो दोस्तों, हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताया कि कैसे आप (CG Dhan Bonus: छत्तीसगढ़ के 24 लाख किसानों को 12 मार्च को मिलेगा धान बोनस) की सभी जानकारी को विस्तार पूर्वक बता दिया है।यदि आपको जानकारी पसंद आई हो तो आप हमें मैसेज करके बता सकते हैं और इसके अलावा यदि आपको कोई भी समस्या या योजना से जुड़े सवालों के जवाब जानने हैं तो आप हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके बता सकते हैं।हमारी टीम आपके सभी सवालों का जवाब देने की कोशिश जरूर करेगी।

ध्यान दें :– ऐसे ही केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई नई या पुरानी सरकारी योजनाओं की जानकारी हम सबसे पहले अपने इस वेबसाइट सरकारी योजनाये के माध्यम से देते हैं तो आप हमारे वेबसाइट को फॉलो करना ना भूलें ।

अगर आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे Like और Share जरूर करें ।

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद…

Posted By – Surendra Jain

 

 

 

Leave a Reply