Antyodaya Shramik Suraksha Yojana 2024:गरीब श्रमिकों के लिए खुशखबरी,10 लाख रुपये का मुफ्त बीमा

Antyodaya Shramik Suraksha Yojana

Antyodaya Shramik Suraksha Yojana 2024:अंत्योदय श्रमिक सुरक्षा योजना ऑनलाइन आवेदन,पात्रता,लाभ

Antyodaya Shramik Suraksha Yojana 2024 गुजरात सरकार द्वारा श्रमिकों के कल्याण और सुरक्षा को महत्व देते हुए शुरू की गई है। इस योजना के अंतर्गत, दुर्घटना की स्थिति में श्रमिकों को आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। इसके अलावा, उन्हें बीमा कवर का भी लाभ मिलेगा, जिससे उन्हें आर्थिक सुरक्षा प्राप्त होगी। यह योजना श्रमयोगियों को सशक्त बनाने में मदद करेगी।इस योजना के तहत, यदि किसी श्रमिक को किसी दुर्घटना का शिकार होते हैं, तो उन्हें आर्थिक मदद प्राप्त होगी। इसमें चिकित्सा खर्च, दुर्घटना के कारण हुए नुकसान का मुआवजा, अस्थाई निष्कासन के लिए आर्थिक सहायता, और मौत के मामले में आर्थिक सहायता शामिल है।

इस योजना के लिए आवेदन करने के लिए, इच्छुक श्रमिकों को आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन करना होगा। आवेदन की पूरी प्रक्रिया और आवश्यक दस्तावेजों के बारे में अधिक जानकारी के लिए, गुजरात सरकार की आधिकारिक वेबसाइट पर जाँच की जा सकती है।

श्रमिकों के कल्याण और सुरक्षा को प्राथमिकता देते हुए, गुजरात सरकार ने Antyodaya Shramik Suraksha Yojana की शुरुआत की है। इस योजना के तहत, गुजरात के श्रमिकों को दुर्घटना की स्थिति में आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। यह योजना उन्हें बीमा कवर का भी लाभ प्रदान करेगी, जिससे उन्हें आर्थिक सुरक्षा मिलेगी। इस योजना के माध्यम से, गुजरात के श्रमिकों को सशक्त बनाने में मदद मिलेगी। इस योजना के अनुसार, यदि कोई श्रमिक दुर्घटना का शिकार होता है, तो उसे आर्थिक सहायता प्राप्त होगी।इसके अलावा, राज्य सरकार योजना के तहत सभी योग्य नागरिकों को बीमा कवर प्रदान करेगी।

Antyodaya Shramik Suraksha Yojana 2024

गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेश पटेल ने श्रमिकों की सुरक्षा को सुनिश्चित करने के लिए Antyodaya Shramik Suraksha Yojana का पायलट प्रोजेक्ट शुरू किया है। इस योजना के तहत, गुजरात में श्रमिकों को मृत्यु या आंशिक विकलांगता की स्थिति में वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी। इससे उन्हें दुर्घटना की स्थिति में वित्तीय सुरक्षा मिलेगी।

गुजरात श्रम भोगियों के लाभ के लिए इस Antyodaya Shramik Suraksha Yojana 2024 को शुरू करने वाला पहला राज्य बन गया है। यह योजना डाक विभाग, इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक, और श्रम एवं रोजगार मंत्रालय के सहयोग से शुरू की गई है। इस योजना के अंतर्गत पंजीकृत श्रमिकों को ई-श्रम पोर्टल पर प्राथमिकता दी जाएगी। इस योजना के द्वारा, 60 दिनों के भीतर करीब 1 लाख गरीब परिवारों को अंत्योदय श्रमिक सुरक्षा योजना का लाभ मिलेगा।

Antyodaya Shramik Suraksha Yojana मुख्य उद्देश्य

गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने Antyodaya Shramik Suraksha Yojana का शुभारंभ किया है। मुख्य लक्ष्य राज्य के श्रमिकों की सुरक्षा और कल्याण है। दुर्घटना होने पर उन्हें आर्थिक सहायता देना इस योजना का उद्देश्य है। श्रमिकों को आर्थिक कठिनाई से दुर्घटना होने पर सही इलाज नहीं मिलता, जिससे कभी-कभी उनकी मृत्यु भी हो जाती है। इसलिए, इस योजना के तहत कर्मचारियों को बीमा कवर का लाभ मिलेगा, जो उन्हें पैसे देगा। इससे श्रमिकों और उनके परिवारों को दुर्घटना की स्थिति में आर्थिक सहायता मिलेगी। इस योजना से श्रमिकों की सुरक्षा और देश की वृद्धि में महत्वपूर्ण योगदान दिया जाएगा।

Antyodaya Shramik Suraksha Yojana 2024 के बारे में  जानकारी 

योजना का नाम Antyodaya Shramik Suraksha Yojana
 शुरू की गई मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल के द्वारा
 संबंधित विभाग डाक, इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक और श्रम एवं रोजगार मंत्रालय
 लाभार्थी राज्य के श्रमिक
 उद्देश्य श्रमिकों को दुर्घटना की स्थिति में आर्थिक सुरक्षा प्रदान करना
 राज्य गुजरात
 साल 2024
 आवेदन प्रक्रिया ऑफलाइन

 

इन योजनओ को भी देखे

[catlist] 

289 और 499 रुपए के प्रीमियम में श्रमिकों को मिलेगा बीमा कवर

Antyodaya Shramik Suraksha Yojana 2024 के अंतर्गत श्रमिकों को केवल 289 और 499 रुपए के प्रीमियम में मृत्यु या आंशिक विकलांगता की स्थिति में सहायता प्राप्त होगी। यदि किसी श्रमिक की दुर्घटना में मृत्यु होती है, तो उसके उत्तराधिकारी को 10 लाख रुपए की वित्तीय सहायता दी जाएगी। उसके अतिरिक्त, यदि श्रमिक की दुर्घटना में स्थाई विकलांगता होती है, तो भी उन्हें 10 लाख रुपए की राशि प्राप्त होगी। साथ ही, श्रमिकों की मौत होने पर उनकी संतानों को एक लाख रुपए की शिक्षा सहायता भी प्रदान की जाएगी। इस प्रकार, अत्यधिक श्रमिक सुरक्षा योजना श्रमयोगियों के कल्याण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी।

एक लाख सभी परिवारों को अंत्योदय श्रमिक सुरक्षा योजना से 60 दिनों के भीतर लाभ मिलेगा। इस योजना से श्रमिकों को राहत मिलेगी। डाकघर, पोस्टमैन या ग्रामीण डाक सेवक के माध्यम से श्रमिक सुरक्षा योजना का लाभ उठाने के लिए श्रमिकों आसानी से आवेदन कर सकते हैं।

Antyodaya Shramik Suraksha Yojana मुख्य विशेषताएं

इस योजना की मुख्य विशेषताएं निम्नलिखित हैं:

अच्छी प्रीमियम: अंत्योदय श्रमिक सुरक्षा योजना के तहत, 499 रुपए और 289 रुपए में वार्षिक प्रीमियम दर पर श्रमिकों को 10 लाख रुपए और 5 लाख रुपए का बीमा कवर प्राप्त होगा। इससे सभी क्षेत्रों के श्रमिकों को आसानी से लाभ मिलेगा।

व्यापक कवरेज: Antyodaya Shramik Suraksha Yojana श्रमिकों को विस्तृत लाभ प्रदान करेगी। इसमें 10 लाख से 5 लाख तक का दुर्घटना बीमा शामिल है, इसके साथ ही विकलांगता लाभ, अस्पताल में भर्ती लाभ आदि विशेष आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए इस योजना से सहायता मिलेगी।

आसान नामांकन प्रक्रिया: श्रमिक अपने निकटतम डाकघर/पोस्टमैन/ग्रामीण डाक सेवक के माध्यम से इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं, जिससे नामांकन प्रक्रिया आसान होती है।

पैन इंडिया कवरेज: इस योजना को अब पूरे भारत में 28 करोड़ से अधिक श्रमिकों को कवर करने के लिए शुरू किया जाएगा। इससे सुनिश्चित होगा कि प्रत्येक श्रमिक, उचाहे उनकी आर्थिक स्थिति कुछ भी हो, Antyodaya Shramik Suraksha Yojana से लाभ उठा सके।

Antyodaya Shramik Suraksha Yojana के लिए पात्रता

राज्य का मूल निवासी: अंत्योदय श्रमिक सुरक्षा योजना 2024 का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदक को गुजरात राज्य का मूल निवासी होना चाहिए। इस योजना का लाभ केवल राज्य के श्रमिकों को ही मिलेगा।

श्रमिक कार्ड: योजना के लिए पात्र होने के लिए श्रमिक को श्रमिक कार्ड की आवश्यकता है।

बैंक खाता: श्रमिक का बैंक खाता आधार कार्ड से लिंक होना चाहिए।

Antyodaya Shramik Suraksha Yojana आवश्यक दस्तावेज

अन्त्योदय श्रमिक सुरक्षा योजना 2024 के लिए आवेदन करते समय निम्नलिखित दस्तावेज़ों की आवश्यकता होती है:

1. आधार कार्ड
2. श्रमिक कार्ड
3. ई-श्रमिक कार्ड
4. पहचान पत्र
5. निवास प्रमाण पत्र
6. बैंक खाता विवरण
7. पासपोर्ट साइज फोटो
8. मोबाइल नंबर

Antyodaya Shramik Suraksha Yojana आवेदन करने की प्रक्रिया 

यदि आप अंत्योदय श्रमिक सुरक्षा योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो आपको इस योजना के तहत बीमा कवरेज प्राप्त करने के लिए आवेदन करना होगा। ऐसा करने के लिए, नीचे दिए गए चरणों का पालन करें:

  • इसके लिए पहले आप निकटतम डाकघर/ग्रामीण डाक सेवक कार्यालय पर जाएँ।
  • वहां जाएं और अंत्योदय सुरक्षा योजना का आवेदन पत्र लें।
  • उसके बाद आवेदन पत्र में मांगी गई सभी आवश्यक जानकारी पूरी करें।
  • इसके बाद फॉर्म के साथ मांगे गए दस्तावेजों की प्रतियां संलग्न करें।
  • उसके बाद फॉर्म को अपने नजदीकी डाकघर/ग्रामीण डाक सेवक कार्यालय में भेजें।
  • इसके बाद आवेदन पत्र की जांच करने के बाद आपको योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा।
  • इस तरह आप आसानी से अंत्योदय श्रमिक सुरक्षा योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं।

सारांश (Summay)

तो दोस्तों, हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताया कि कैसे आप (Antyodaya Shramik Suraksha Yojana:गरीब श्रमिकों के लिए खुशखबरी,10 लाख रुपये का मुफ्त बीमा) की सभी जानकारी को विस्तार पूर्वक बता दिया है। यदि आपको जानकारी पसंद आई हो तो आप हमें मैसेज करके बता सकते हैं और इसके अलावा यदि आपको कोई भी समस्या या योजना से जुड़े सवालों के जवाब जानने हैं तो आप हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके बता सकते हैं।हमारी टीम आपके सभी सवालों का जवाब देने की कोशिश जरूर करेगी।

ध्यान दें :– ऐसे ही केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई नई या पुरानी सरकारी योजनाओं की जानकारी हम सबसे पहले अपने इस वेबसाइट सरकारी योजनाये के माध्यम से देते हैं तो आप हमारे वेबसाइट को फॉलो करना ना भूलें ।

अगर आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे Like और Share जरूर करें ।

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद…

Posted By – Surendra Jain

FAQs

अंत्योदय श्रमिक सुरक्षा योजना क्या है?

Antyodaya Shramik Suraksha Yojana का उद्देश्य श्रमिकों को दस लाख रुपये तक का दुर्घटना बीमा प्रदान करके उनकी वित्तीय स्थिरता सुनिश्चित करना है। इस योजना को देशभर में लागू किया जाएगा, और इससे 28 करोड़ से अधिक श्रमिकों को लाभ मिलेगा। यह योजना देश के एक लाख 60 हजार डाकघरों के माध्यम से उपलब्ध होगी।

अंत्योदय योजना कार्यक्रम की शुरुआत कब हुई?

अंत्योदय अन्न योजना (एएवाई) एक सरकारी प्रोग्राम है जो गरीब परिवारों को अत्यधिक सब्सिडी वाला भोजन प्रदान करने के लिए शुरू की गई है। इस योजना को सरकार ने 25 दिसंबर 2000 को लॉन्च किया था, और पहली बार यह योजना राजस्थान में लागू की गई थी।

Antyodaya Shramik Suraksha Yojana के लाभ क्या है?

Antyodaya Shramik Suraksha Yojana के तहत, वार्षिक प्रीमियम 499 रुपये में 10 लाख का बिमा कवर और 289 रुपये के प्रीमियम में 5 लाख का बिमा प्रदान किया जाएगा। साथ ही, मृत श्रमिकों के बच्चों को ₹1 लाख की शिक्षा सहायता भी प्रदान की जाएगी।

Leave a Reply