Antriksh Jigyasa Program:इसरो ने लांच किया अंतरिक्ष जिज्ञासा, अंतरिक्ष विज्ञान पर मिलेगा ऑनलाइन कोर्स

Antriksh Jigyasa Program

Antriksh Jigyasa Program:अंतरिक्ष विज्ञान पर मिलेगा ऑनलाइन कोर्स,जानिए जानकारी

Antriksh Jigyasa Program:भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संस्था, यानी ISRO, ने अंतरिक्ष जिज्ञासा प्रोग्राम नामक एक ऑनलाइन स्टडी प्रोग्राम शुरू किया है। यह कोर्स ब्राह्मण और स्पेस साइंस के बारे में घर बैठे पढ़ाई करने का मौका प्रदान करता है। इसके लिए विद्यार्थियों को अंतरिक्ष जिज्ञासा पोर्टल पर पंजीकरण करना होगा।
इस पोर्टल के माध्यम से घर बैठे ऑनलाइन स्पेस साइंस कोर्स करना एक उत्कृष्ट विकल्प है। इस आर्टिकल के माध्यम से, हम आपको अंतरिक्ष जिज्ञासा प्रोग्राम से संबंधित जानकारी प्रदान करेंगे ताकि आप भी अंतरिक्ष जिज्ञासा पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कर सकें और अंतरिक्ष विज्ञान प्रौद्योगिकी के बारे में सीख सकें।

Antriksh Jigyasa Program क्या है ?

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संस्था (ISRO) ने अंतरिक्ष जिज्ञासा प्रोग्राम के रूप में एक ऑनलाइन स्टडी प्रोग्राम शुरू किया है, जो अंतरिक्ष विज्ञान, प्रौद्योगिकी, इंजीनियरिंग, और गणित के क्षेत्र में रुचि रखने वाले विद्यार्थियों को सीखने का मौका प्रदान करता है। यह वर्चुअल प्लेटफार्म विभिन्न अंतरिक्ष विज्ञान, प्रौद्योगिकी, और एप्लीकेशंस पर ऑनलाइन कोर्स प्रदान करता है, जो छात्रों की रूचि के अनुसार तैयार किए गए हैं।
Antriksh Jigyasa Program में कुल 7 ऑनलाइन कोर्स हैं, जिनमें 4 नॉलेज पार्टनर्स के साथ विकसित किए गए हैं। इस प्रोग्राम में 42 वीडियो लेक्चर और 113 नॉलेज रेपोसिट्री शामिल हैं। अब तक 500 से अधिक लोग इस प्रोग्राम में शामिल हो चुके हैं। यह प्रोग्राम विद्यार्थियों को स्कूल या कॉलेज के स्टडी मटेरियल में नहीं मिलने वाले नवीनतम ज्ञान प्रदान करेगा। आवेदन करने के लिए लिंक भी उपलब्ध है।

Antriksh Jigyasa Program का मुख्य उद्देश्य

Antriksh Jigyasa Program का मुख्य उद्देश्य भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संस्था (ISRO) के द्वारा आयोजित किया गया है। इसका प्रमुख उद्देश्य भारतीय युवाओं को अंतरिक्ष विज्ञान और प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में रुचि और ज्ञान में वृद्धि करना है। इस प्रोग्राम के माध्यम से छात्रों को अंतरिक्ष और स्पेस साइंस के विभिन्न पहलुओं का ज्ञान प्राप्त करने का अवसर मिलता है, जिससे वे अंतरिक्ष और साइंस जगत में अपना करियर बना सकें।
इस प्रोग्राम के माध्यम से छात्रों को ऑनलाइन शिक्षा के माध्यम से उच्चतम गुणवत्ता की शिक्षा प्रदान की जाती है, जो उनके विद्यालय या कॉलेजी की पाठ्यक्रम में उपलब्ध नहीं होती है। इसके साथ ही, छात्रों को अंतरिक्ष और स्पेस साइंस के महत्वपूर्ण विषयों में समझाया जाता है ताकि वे अपनी रुचि के अनुसार अध्ययन कर सकें और इस क्षेत्र में अधिक से अधिक योगदान कर सकें।

Antriksh Jigyasa Program के लाभ एवं विशेषताएं

  1. अंतरिक्ष से जुड़ी जिज्ञासाओं का समाधान: Antriksh Jigyasa पोर्टल के माध्यम से विद्यार्थियों को अंतरिक्ष से संबंधित अपनी जिज्ञासाओं के लिए विशेष कोर्स और शिक्षा मिलती है।
  2. उच्च गुणवत्ता की शिक्षा: ISRO द्वारा आयोजित किए गए कोर्स उच्च गुणवत्ता की शिक्षा प्रदान करते हैं, जो विभिन्न अंतरिक्ष विज्ञान, प्रौद्योगिकी, और गणित के पहलुओं को समझने में मदद करते हैं।
  3. सेल्फ-लर्निंग स्टडी: यह एक वर्चुअल प्लेटफार्म है जो छात्रों को सेल्फ-लर्निंग स्टडी के आधार पर ऑनलाइन कोर्स प्रदान करता है। छात्र अपने अनुसार अपने समय और स्थान के अनुसार अध्ययन कर सकते हैं।
  4. विभिन्न कोर्स: Antriksh Jigyasa Program में कई विषयों पर कोर्स उपलब्ध हैं, जिनमें विभिन्न नॉलेज पार्टनर्स के साथ विकसित किए गए हैं।
  5. समृद्ध शिक्षा की सुविधा: इस प्रोग्राम के माध्यम से विद्यार्थी विभिन्न अंतरिक्ष और स्पेस साइंस के विषयों में समृद्ध और नवीनतम ज्ञान प्राप्त कर सकते हैं, जो उनके शैक्षिक पाठ्यक्रम में उपलब्ध नहीं होता है।
  6. सात प्रकार के कोर्स: छात्रों को सात प्रकार के कोर्स प्राप्त होंगे, जिनमें विभिन्न अंतरिक्ष संबंधित विषयों पर अध्ययन के अवसर होंगे।
  7. ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन: छात्रों को ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करना होगा, जिससे वे पोर्टल पर एकाउंट बना सकें और कोर्स में प्रवेश पा सकें।
  8. पर्सनल डिटेल्स: रजिस्ट्रेशन के दौरान छात्रों को अपनी पर्सनल डिटेल्स, जैसे कि नाम, ईमेल, और आधारित जानकारी प्रदान करनी होगी।
  9. लॉगिन प्रक्रिया: रजिस्ट्रेशन के बाद, छात्र अपने एकाउंट में लॉगिन कर सकेंगे, जिससे वे चयनित कोर्सों का अध्ययन कर सकें।
  10. अंतरिक्ष संबंधित विषयों का अध्ययन: छात्रों को अंतरिक्ष से जुड़े विभिन्न विषयों, जैसे कि अंतरिक्ष विज्ञान, प्रौद्योगिकी, और इंजीनियरिंग के अध्ययन के अवसर प्राप्त होंगे।
  11. अंतरिक्ष जिज्ञासा: छात्रों को अंतरिक्ष से संबंधित अपनी जिज्ञासाओं के लिए विशेष कोर्स और शिक्षा मिलेगी, जो उन्हें इस क्षेत्र में अधिक समझाने में मदद करेगी।

Antriksh Jigyasa Program पर रजिस्ट्रेशन करने की प्रक्रिया

  • इसके लिए भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) के अंतरिक्ष विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर पहले पहुँचना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का मुखपृष्ठ खुल जाएगा।

Antriksh Jigyasa Program

  • इसके बाद मुख्य पृष्ठ पर, आपको Join Now के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • उसके बाद आपको रजिस्टर पर क्लिक करना होगा।
  • आप क्लिक करते ही Space Interest रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुल जाएगा।

Antriksh Jigyasa Program

  • इस पंजीकरण फॉर्म में आपको सभी आवश्यक जानकारी प्राप्त होगी जैसे-
  • पहला नाम
  • उपनाम
  • आपका ईमेल
  • टेलीफोन नंबर
  • पासवर्ड पासवर्ड की पुष्टि करें
  • अपने देश का चयन करॊ
  • राज्य
  • शहरSelect Profession सहित अन्य विवरण दर्ज करने की आवश्यकता होगी।
  • सभी विवरण भरने के बाद आप रजिस्टर के ऑप्शन पर क्लिक करे ।
  • इस तरह आप Space Interest पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।

Antriksh Jigyasa Program पर लॉगइन करने की प्रक्रिया

  • इसके लिए पहले आपको Antriksh Jigyasa ISRO की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • इसके बाद वेबसाइट का होम पेज आपके सामने खुलकर आएगा ।
  • उसके बाद होम पेज पर आपको Join Now के ऑप्शन पर क्लिक करे ।
  • जिसके बाद  लॉगइन पेज खुल कर आएगा ।

Antriksh Jigyasa Program

  • इसके बाद लॉगिन पेज पर आपको अपना ईमेल पता और पासवर्ड दर्ज करना होगा।
  • सभी जानकारी दर्ज करने के बाद आपको लॉगिन विकल्प पर क्लिक करे ।
  • इस तरह आप Antriksh Jigyasa ISRO पोर्टल तक पहुंच कर लॉग इन कर सकते है।

सारांश (Summay)

तो दोस्तों, हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से (Antriksh Jigyasa Program:इसरो ने लांच किया अंतरिक्ष जिज्ञासा, अंतरिक्ष विज्ञान पर मिलेगा ऑनलाइन कोर्स ) की सभी जानकारी को विस्तार पूर्वक बता दिया है। यदि आपको जानकारी पसंद आई हो तो आप हमें मैसेज करके बता सकते हैं और इसके अलावा यदि आपको कोई भी समस्या या योजना से जुड़े सवालों के जवाब जानने हैं तो आप हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके बता सकते हैं।हमारी टीम आपके सभी सवालों का जवाब देने की कोशिश जरूर करेगी।

ध्यान दें :– ऐसे ही केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई नई या पुरानी सरकारी योजनाओं की जानकारी हम सबसे पहले अपने इस वेबसाइट सरकारी योजनाये के माध्यम से देते हैं तो आप हमारे वेबसाइट को फॉलो करना ना भूलें ।

अगर आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे Like और Share जरूर करें ।

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद…

Posted By – Surendra Jain

 

 

 

 

 

 

 

Leave a Reply