RPSC Programmer Recruitment 2024:आरपीएससी प्रोगामर भर्ती 2024 के लिए निकला बंपर बहाली, करे ऑनलाइन आवेदन

RPSC Programmer Recruitment 2024

RPSC Programmer Recruitment 2024:आरपीएससी प्रोगामर भर्ती 2024 के लिए निकला बंपर बहाली, करे ऑनलाइन आवेदन,प्रोसेस जानें पूरा Step By Step

RPSC Programmer Recruitment 2024:राजस्थान लोक सेवा आयोग ने हाल ही में आरपीएससी प्रोग्रामर भर्ती 2024 के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है। इस भर्ती के तहत, 216 पदों की भर्ती की जा रही है और इसमें रुचि रखने वाले और योग्य उम्मीदवार ऑफिशल वेबसाइट के माध्यम से अपने आवेदन पत्र जमा कर सकते हैं।

ऑनलाइन आवेदन की तिथि 1 फरवरी से 1 मार्च 2024 तक है और इसके लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आवश्यक योग्यता, आयु सीमा, और अन्य विवरणों को समझने के लिए नोटिफिकेशन को ध्यानपूर्वक पढ़ना चाहिए। इसमें शामिल होने के इच्छुक उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन करने की सलाह दी जाती है।

RPSC Programmer Recruitment 2024 नोटिफिकेशन

राजस्थान लोक सेवा आयोग ने आरपीएससी प्रोग्रामर भर्ती 2024 के लिए 216 पदों के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है। इस भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन 1 फरवरी 2024 से शुरू होंगे और आवेदन करने की अंतिम तिथि 1 मार्च 2024 निर्धारित की गई है। उम्मीदवार आधिकारिक नोटिफिकेशन से इस भर्ती के विवरण, आवश्यक योग्यता, आयु सीमा, और अन्य महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। इच्छुक उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे आवेदन प्रक्रिया से पहले नोटिफिकेशन को ध्यानपूर्वक पढ़ें और आवश्यक दस्तावेज़ और जानकारी को सही तरीके से तैयार करें।

RPSC Programmer Recruitment 2024 Overview

Recruitment Organization Rajasthan Public Service Commission (RPSC)
Post Name Programmer
Advt No. 13/2023-24
Vacancies 216
Salary/ Pay Scale Rs. 78,800 – 2,09,200/- (Level-12), Grade Pay Rs. 4,800/-
Job Location Rajasthan
Category Rajasthan Programmer Recruitment 2024
Mode of Apply Online
Last Date Form 1 March 2024
Official Website rpsc.rajasthan.gov.in

 

इन योजनओ को भी देखे 

RPSC Programmer Recruitment 2024 का विवरण

आरपीएससी भर्ती 2024 में कुल 216 पदों के लिए विभिन्न श्रेणियों में भर्ती हो रही है। इसमें सामान्य वर्ग के लिए 76 पद, अनुसूचित जाति के लिए 40 पद, अनुसूचित जनजाति के लिए 36 पद, अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए 33 पद, एमबीसी के लिए 10 पद, और ईडब्ल्यूएस के लिए 21 पद हैं। इसका उद्देश्य विभिन्न वर्गों के उम्मीदवारों को अवसर प्रदान करके समृद्धि और सामाजिक समानता को सुनिश्चित करना है। इच्छुक उम्मीदवारों को अधिक विवरण और आवेदन प्रक्रिया के लिए आधिकारिक नोटिफिकेशन की जाँच करनी चाहिए।

RPSC Programmer Recruitment 2024 महत्वपूर्ण तिथियाँ

Event Date
अधिसूचना जारी होने की तिथि 25 January 2024
आरपीएससी प्रोग्रामर भर्ती 2024 प्रारंभ फॉर्म तिथि 1 February 2024
आरपीएससी प्रोग्रामर भर्ती 2024 अंतिम तिथि 1 March 2024
आरपीएससी प्रोग्रामर भर्ती 2024 परीक्षा तिथि Updated Soon

 

RPSC Programmer Recruitment 2024 आवेदन शुल्क

RPSC Programmer Recruitment 2024 में आवेदन करने के लिए आवेदन शुल्क को विभिन्न वर्गों के अनुसार अलग-अलग निर्धारित किया गया है। सामान्य वर्ग और अनारक्षित वर्ग के उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क को ₹600 में निर्धारित किया गया है, जबकि ओबीसी, ईडब्ल्यूएस, एससी, एसटी, पीडब्ल्यूडी उम्मीदवारों के लिए यह शुल्क ₹400 में निर्धारित किया गया है।

यह विभाजन न्यायपूर्ण और समानता के सिद्धांतों का पालन करता है और सभी वर्गों के उम्मीदवारों को समान अवसर प्रदान करने का एक प्रयास है। आवेदन शुल्क को निर्धारित करने का उद्देश्य यह है कि सभी उम्मीदवार इस अवसर से बेहतरीन तरीके से लाभान्वित हो सकें।

RPSC Programmer Recruitment 2024 आयु सीमा

  • इस भर्ती के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के लिए आयु सीमा 21 से 40 वर्ष के बीच निर्धारित की गई है।
  • उम्मीदवारों की आयु की गणना 1 जनवरी 2025 को होगी, जो कि आधार मानकर की जाएगी।
  • सामान्य वर्ग की महिला उम्मीदवारों के लिए इस भर्ती में अधिकतम आयु में 5 वर्ष की छूट प्रदान की गई है। इससे इन उम्मीदवारों को अधिक समय तक आवेदन करने का अवसर मिलता है।
  • इसके अलावा, राजस्थान राज्य के मूल निवासी आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग, अन्य पिछड़ा वर्ग, अति पिछड़ा वर्ग, अनुसूचित जनजाति, अनुसूचित जनजाति, और सहरिया वर्ग के पुरुष उम्मीदवारों के लिए भी अधिकतम आयु में 5 वर्ष की छूट प्रदान की गई है।
  • राजस्थान राज्य के मूल निवासी आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग, अन्य पिछड़ा वर्ग, अति पिछड़ा वर्ग, अनुसूचित जनजाति, अनुसूचित जनजाति एवं सहरिया वर्ग के महिला उम्मीदवारों के लिए इस भर्ती में अधिकतम आयु में 10 वर्ष की छूट प्रदान की गई है। यह छूट इन वर्गों की महिलाओं को अधिक समय तक आवेदन करने का विशेष अवसर प्रदान करती है।
  • इस भर्ती में विधवाओं एवं विवाह विछिन्न महिलाओं के मामले में किसी भी प्रकार की आयु सीमा निर्धारित नहीं की गई है। इससे इन महिलाओं को आवेदन करने के लिए कोई भी आयु सीमा का पालन करने की आवश्यकता नहीं होगी और वे अधिक समय तक आवेदन कर सकेंगी।
  • इस भर्ती में राजस्थान के अन्य आरक्षित वर्गों के लिए राजस्थान सरकार के नियम के अनुसार अधिकतम आयु सीमा में छूट प्रदान की गई है। यह छूट इन वर्गों के उम्मीदवारों को भी अधिक समय तक आवेदन करने का विशेष अवसर प्रदान करती है।

RPSC Programmer Recruitment 2024 चयन प्रक्रिया

आरपीएससी प्रोग्रामर भर्ती 2024 में उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा, डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन, और मेडिकल प्रक्रिया के माध्यम से किया जाएगा। लिखित परीक्षा में दो पेपर्स होंगे, प्रत्येक 100 अंकों के साथ, और उम्मीदवारों को प्रत्येक पेपर के लिए 2 घंटे का समय मिलेगा।

  • Written Exam
  • Document Verification
  • Medical Examination

RPSC Programmer Recruitment 2024 वेतनमान

आरपीएससी प्रोग्राम भर्ती 2024 के लिए एल-12 पे मैट्रिक्स के अनुसार ग्रेड वेतन 48000 रुपये तय किया गया है।

RPSC Programmer Recruitment 2024 आवश्यक दस्तावेज

आरपीएससी भर्ती कार्यक्रम 2024 के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों के पास कुछ दस्तावेज होने चाहिए। जो इस प्रकार हैं:

  • आवेदन के लिए आवश्यक दस्तावेज:
  • 10वीं, 12वीं, और ग्रेजुएशन की मार्कशीट
  •  उम्मीदवार का फोटो और हस्ताक्षर
  • मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी
  •  आधार कार्ड
  • अन्य आवश्यक दस्तावेज।

RPSC Programmer Recruitment 2024 ऑनलाइन आवेदन केसे करे

आरपीएससी प्रोग्राम भर्ती 2024 के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपको नीचे दिए गए कुछ चरणों का पालन करना होगा:

  • इस भर्ती के लिए आवेदन करने के लिए आपको सबसे पहले इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • फिर होम पेज पर पहुंचने के बाद आपको “रिक्रूटमेंट” एरिया पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद, आपको “आरपीएससी प्रोग्रामर भर्ती 2024” विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद, आपको आरपीएससी प्रोग्रामर्स भर्ती 2024 की आधिकारिक अधिसूचना को ध्यान से पढ़ना होगा।
  • इसके बाद आप अप्लाई ऑनलाइन विकल्प पर क्लिक करे।
  • इसके बाद, आपको आवेदन पत्र में मांगी गई सभी जानकारी सावधानीपूर्वक और सही ढंग से भरनी होगी।
  • फिर आपको दस्तावेज़, फोटो और हस्ताक्षर अपलोड करने होंगे।
  • इसके बाद उम्मीदवार को अपनी श्रेणी के अनुसार पंजीकरण शुल्क जमा करनी होगी ।
  • फॉर्म को पूरा भरने के बाद आपको सबमिट बटन पर क्लिक करके फाइनल सबमिट करना होगा।
  • इसके बाद अंत में, आपको आवेदन पत्र का एक प्रिंटआउट अपने पास रखना होगा और सुरक्षित स्थान पर रखना होगा।

सारांश (Summay)

तो दोस्तों, हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताया कि कैसे आप (Ayushman Card Balance Check:आयुष्मान कार्ड का पैसा कैसे चेक करें, बचा हुआ बैलेंस देखें) की सभी जानकारी को विस्तार पूर्वक बता दिया है।यदि आपको जानकारी पसंद आई हो तो आप हमें मैसेज करके बता सकते हैं और इसके अलावा यदि आपको कोई भी समस्या या योजना से जुड़े सवालों के जवाब जानने हैं तो आप हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके बता सकते हैं।हमारी टीम आपके सभी सवालों का जवाब देने की कोशिश जरूर करेगी।

ध्यान दें :– ऐसे ही केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई नई या पुरानी सरकारी योजनाओं की जानकारी हम सबसे पहले अपने इस वेबसाइट सरकारी योजनायेके माध्यम से देते हैं तो आप हमारे वेबसाइट को फॉलो करना ना भूलें ।

अगर आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे Like और Share जरूर करें ।

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद…

Posted By – Surendra Jain

RPSC Programmer Recruitment FAQs

आरपीएससी प्रोग्राम भर्ती 2024 में ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि क्या रखी गई है?

RPSC Programmer Recruitment 2024 के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि 1 मार्च 2024 तक निर्धारित की गई है, जिसकी शुरुआत 1 फरवरी 2024 से हो रही है।

क्या आरपीएससी हर साल होता है?

नहीं, RPSC Programmer Recruitment 2024 (राजस्थान लोक सेवा आयोग) हर साल नहीं होता है। यह प्रतिवर्ष कई परीक्षाओं का आयोजन कर सकता है, लेकिन प्रतिवर्ष नहीं होता है। इसका स्थायी अनुसूची नहीं है, और इसका आयोजन आवश्यकता और रिक्तियों के आधार पर होता है। यह अनुसूचित समयों में आयोजित किया जा सकता है जब सरकार को नौकरियों की आवश्यकता होती है।

आरपीएससी आयु सीमा क्या है?

RPSC Programmer Recruitment 2024 (राजस्थान लोक सेवा आयोग) की आयु सीमा विभिन्न पदों और परीक्षाओं के लिए विभिन्न हो सकती है।आयु सीमा का सामान्य रूप से अधिकांश परीक्षाओं के लिए 21 से 40 वर्ष हो सकती है, लेकिन यह परिस्थितियों के बारे में निर्भर करता है। विशेष पदों और वर्गों के लिए छूटें और आरक्षण भी हो सकता है।

 

Leave a Reply