Post Office RD Scheme 2024:कमाल की है ये स्कीम, हर महीने मिलेगा निवेश पर शानदार रिटर्न

Post Office RD Scheme

Post Office RD Scheme 2024:डाकघर आरडी योजना आवेदन,पात्रता,लाभ

Post Office RD Scheme 2024:पोस्ट ऑफिस रिकरिंग डिपॉजिट (RD) स्कीम सुरक्षित निवेश के साथ शानदार रिटर्न प्रदान करने के मामले में बहुत स्थानीय निवेशकों की पसंद बन चुकी है। इस स्कीम में निवेश करने से सरकार द्वारा हाल ही में घोषित ब्याज दरों में इजाफा होने से यह अब और भी आकर्षक हो गई है। 10 महीने के अंतराल में निवेशक 8 लाख रुपए से अधिक का निवेश कर सकते हैं, जोकि उन्हें सुरक्षित मानसिकता देता है।

इस स्कीम में किसी भी प्रकार की कोई दिक्कत नहीं होती और निवेशकों को गारंटी के साथ रिटर्न मिलता है। नौकरी करने वाले व्यक्ति भी अपनी सैलरी के छोटे-छोटे हिस्सों को बचाकर इसमें निवेश कर मोटा रिटर्न प्राप्त कर सकते हैं। इसलिए, यदि आप भी निवेश के बारे में सोच रहे हैं, तो पोस्ट ऑफिस रिकरिंग डिपॉजिट स्कीम आपके लिए एक बेहतरीन विकल्प हो सकती है।

Post Office RD Scheme 2024

पोस्ट ऑफिस रिकरिंग डिपॉजिट (RD) स्कीम एक उत्कृष्ट और सशक्त निवेश योजना है। इस योजना के अंतर्गत, निवेशक हर महीने छोटी राशि निवेश करके बेहतर रिटर्न प्राप्त कर सकते हैं। इस स्कीम में, निवेशकों को हर महीने निश्चित राशि जमा करनी होती है, और उन्हें एक निश्चित समयावधि के बाद अच्छा रिटर्न मिलता है। Post Office RD Scheme के तहत निवेश करके, लोग अपने भविष्य को सुरक्षित कर सकते हैं। सरकार स्मॉल सेविंग स्कीम की ब्याज दरों को सेट करती है, जो कि हर तिमाही के आधार पर अपडेट की जाती है। इसका मतलब है कि सितंबर के आखिरी सप्ताह में सरकार ने स्मॉल सेविंग स्कीम की ब्याज दरों को नए नियमानुसार तय किया है।

 सरकार ने अक्टूबर से दिसंबर 2023 के बीच पोस्ट ऑफिस की 5 साल की आरडी स्कीम की ब्याज दर को 6.7 फीसद पर तय किया है। इससे पहले ब्याज दर 6.5 फीसद थी, अर्थात इसमें निवेशकों को अब पहले से अधिक फंड जमा करने का अवसर मिलेगा। नई ब्याज दरें 1 अक्टूबर से 31 दिसंबर 2023 तक लागू होंगी।

Post Office RD Scheme 2024 हर महीने छोटी राशि निवेश कर बनाए मोटा फंड

Post Office RD Scheme में आप हर महीने छोटी राशि निवेश करके मोटा फंड तैयार कर सकते हैं। इस स्कीम में निवेश और ब्याज का कैलकुलेट के अनुसार, यदि आप इस स्कीम में हर महीने 5,000 रुपए का निवेश 5 साल के लिए करते हैं, तो इसके मेच्योरिटी पीरियड यानी 5 साल में 3 लाख रुपए इकट्ठे हो जाएंगे। इस समय आपको 6.7 फीसदी का ब्याज मिलेगा, इसका मतलब है कि आपको 5 साल बाद 56,830 रुपए का ब्याज मिलेगा। इस प्रकार, कुल मिलाकर आपका निवेश 3 लाख 56,830 रुपए का हो जाएगा।

यदि आप आरडी खाते में 5 साल के बाद निवेश को बढ़ाते हैं, तो 10 साल में आपके द्वारा जमा की गई राशि 6 लाख रुपए होगी। इसके साथ ही, आपको 6.7 फीसदी की दर से जमा राशि पर ब्याज की रकम 10 साल के लिए लगभग 2 लाख 54,272 रुपए होगी। इसके अनुसार, आपको 10 साल की अवधि में मेच्योरिटी पर कुल 8 लाख 54,272 रुपए मिलेंगे।

Post Office RD Scheme 2024:50 फीसदी तक ले सकते हैं लोन

 पोस्ट ऑफिस की रिकरिंग डिपॉजिट स्कीम में निवेश करने पर आपको जमा राशि पर लोन की सुविधा भी उपलब्ध होती है। आप इस स्कीम में 100 रुपए से ही निवेश करना शुरू कर सकते हैं। स्कीम का मेच्योरिटी पीरियड 5 साल का होता है, लेकिन आप चाहें तो इसे पहले भी बंद कर सकते हैं। 3 साल के निवेश के बाद, आप प्रीमैच्योरिटी क्लोज करवा सकते हैं। 1 साल के अवधि के बाद, आप अपनी जमा राशि का 50% हिस्सा लोन के रूप में उठा सकते हैं, लेकिन इस पर लागू होने वाला ब्याज दर बाजार के ब्याज दर से 2 फीसदी अधिक होता है।

 

Post Office RD Scheme के लिए पात्रता

पोस्ट ऑफिस आरडी स्कीम में भाग लेने के लिए नागरिक को कुछ मान्यता की शर्तें पूरी करनी होती हैं। यहाँ प्रमुख पात्रता विवरण हैं:

  1. भारतीय नागरिकता: यह स्कीम केवल भारतीय नागरिकों के लिए है।
  2. आयु: निवेशक की आयु 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए।

इन पात्रता शर्तों को पूरा करने वाले नागरिक ही पोस्ट ऑफिस आरडी स्कीम में निवेश कर सकते हैं।

Post Office RD Scheme 2024 के तहत कैसे करें आवेदन?

अगर आप Post Office RD Scheme में निवेश करना चाहते हैं। तो आप नीचे दी गई प्रक्रिया का पालन करके इस योजना में अपना खाता खोल सकते हैं।

  • पोस्ट ऑफिस की आरडी स्कीम में अकाउंट खुलवाने के लिए पहले आपको अपने नजदीकी पोस्ट ऑफिस में जाए ।
  • वहांजाने के बाद आपको संबंधित कर्मचारी से आरडी स्कीम से संबंधित जानकारी लेनी होगी ।
  • इसके बाद आपको इस योजना के लिए आवेदन करने के लिए आवेदन फॉर्म मिलेगा।
  • उसके बाद आपको आवेदन फॉर्म में पूछा गया विवरण भरना होगा।
  • इसके बाद सभी विवरण दर्ज होने बाद आपको आवेदन फॉर्म के साथ आवश्यक दस्तावेजों को संलग्न करे ।
  • उसके बाद आपको आवेदन पत्र पोस्ट ऑफिस में भेजना होगा। आपको निवेश राशि भी जमा करनी होगी।
  • इस तरह आप पोस्ट ऑफिस रिकरिंग डिपॉजिट स्कीम में अपना खाता खोला सकते हैं।

सारांश (Summay)

तो दोस्तों, हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से (Post Office RD Scheme 2024:कमाल की है ये स्कीम, हर महीने मिलेगा निवेश पर शानदार रिटर्न) की सभी जानकारी को विस्तार पूर्वक बता दिया है। यदि आपको जानकारी पसंद आई हो तो आप हमें मैसेज करके बता सकते हैं और इसके अलावा यदि आपको कोई भी समस्या या योजना से जुड़े सवालों के जवाब जानने हैं तो आप हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके बता सकते हैं।हमारी टीम आपके सभी सवालों का जवाब देने की कोशिश जरूर करेगी।

ध्यान दें :– ऐसे ही केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई नई या पुरानी सरकारी योजनाओं की जानकारी हम सबसे पहले अपने इस वेबसाइट सरकारी योजनाये के माध्यम से देते हैं तो आप हमारे वेबसाइट को फॉलो करना ना भूलें ।

अगर आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे Like और Share जरूर करें ।

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद…

Posted By – Surendra Jain

FAQs

पोस्ट ऑफिस की नई स्कीम क्या है?

  1. पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF),
  2. सुकन्या समृद्धि योजना (SSY),
  3. नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट (NSC),
  4. किसान विकास पत्र,
  5. पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम,
  6. सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम (SCSS) ।और भी बहुत सी सेविंग स्कीम के बारे में जानने के लिए ये लेख पढ़ें

आरडी में 5 साल के लिए 5000 प्रति माह कितना है?

पोस्ट ऑफिस की 5 साल की आरडी स्कीम में वर्षिक 6.70% के ब्याज दर के साथ, अगर आप मासिक रूप से 5,000 रुपयेPost Office RD Scheme में निवेश करते हैं, तो 5 साल बाद आपके पास मैच्योरिटी पर 3,56,830 रुपये होंगे।

पोस्ट ऑफिस में 50000 जमा करने पर 3 साल में कितना मिलेगा?

50,000 से लेकर दो लाख रुपये तक के निवेश पर आपको कितना रिटर्न मिलेगा, इसे जानने के लिए Post Office RD Scheme की ब्याज दर का उपयोग किया जा सकता है। यहाँ कुछ उदाहरण हैं:

  • यदि आप 50,000 रुपये का निवेश करते हैं और 7.5% ब्याज दर हो, तो दो साल बाद आपको कुल 58,011 रुपये मिलेंगे।
  • अगर आप 1,00,000 रुपये का निवेश करते हैं और 7.5% ब्याज दर हो, तो दो साल बाद आपको मैच्योरिटी पर 1,16,022 रुपये मिलेंगे।
  • यदि आप 1,50,000 रुपये निवेश करते हैं और 7.5% ब्याज दर हो, तो दो साल बाद आपको 1,74,033 रुपये मिलेंगे।

इसका मतलब है कि आपका रिटर्न निवेश की राशि और ब्याज दर पर निर्भर करता है।

 

Leave a Reply