Himachal Laghu Dukandar Kalyan Yojana 2024:हिमाचल लघु दुकानदार कल्याण योजना

Himachal Laghu Dukandar Kalyan Yojana

Himachal Laghu Dukandar Kalyan Yojana 2024:हिमाचल लघु दुकानदार कल्याण योजना आवेदन कैसे करें, पात्रता एवं लाभ

Himachal Laghu Dukandar Kalyan Yojana 2024:हिमाचल प्रदेश सरकार ने राज्य के छोटे व्यापारियों के लिए एक नई योजना का शुभारंभ किया है। इसका नाम है ‘लघु दुकानदार कल्याण योजना’। इस योजना के माध्यम से, राज्य सरकार छोटे व्यापारियों को उनके व्यवसाय को बढ़ाने के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करेगी। इससे उनकी आर्थिक स्थिति में सुधार होगा और वे अपने व्यापार को विकसित कर सकेंगे।

यदि आप हिमाचल प्रदेश के निवासी हैं और छोटा व्यापार करते हैं, तो आप भी इस योजना का लाभ उठा सकते हैं। इसके लिए आपको लोन के लिए आवेदन करना होगा। इस योजना से कौन-कौन पात्र हैं और इससे कैसे लाभान्वित हो सकते हैं, इसके बारे में अधिक जानकारी के लिए आपको इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ना होगा।

Himachal Laghu Dukandar Kalyan Yojana 2024

हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने लघु दुकानदार कल्याण योजना का आरंभ किया है। इस योजना के अंतर्गत, हिमाचल प्रदेश सरकार राज्य के छोटे व्यापारियों को उनके व्यापार को बढ़ाने के लिए लोन की सुविधा प्रदान करेगी। छोटे व्यापारियों और दुकानदारों को बैंकों के माध्यम से 50,000 रुपए तक का लोन उपलब्ध कराया जाएगा। ऋण की राशि सीधे लाभार्थी के बैंक खाते में डीबीट के माध्यम से भेजी जाएगी और उन्हें अपने व्यापार को बढ़ाने में इसका उपयोग करने की सुविधा मिलेगी। इस योजना में दिए गए लोन पर ब्याज का आधा प्रतिशत हिमाचल प्रदेश सरकार द्वारा वहन किया जाएगा। इस योजना के प्रचालन से हिमाचल प्रदेश में छोटे व्यापारी स्वायत्त और सशक्त होंगे। यह योजना लगभग 75,000 से भी अधिक व्यापारियों को लाभ प्रदान करने की योजना है।
18 सितंबर को अपडेट:- हिमाचल में मुख्यमंत्री लघु दुकानदार कल्याण योजना शुरू होगी
हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने लघु उद्योगों को प्रोत्साहन देने के लिए मुख्यमंत्री लघु दुकानदार कल्याण योजना की शुरुआत की है। इस योजना के अंतर्गत, हिमाचल प्रदेश सरकार लघु उद्यमियों को 50,000 रुपए तक के लोन पर 50% सब्सिडी प्रदान करेगी। यह पहल छोटे और मध्य उद्यमियों के लिए बड़ी राहत होगी, जिससे कौशल आधारित श्रमिकों को भी बढ़ावा मिलेगा। इस योजना से करीब 75,000 लोगों को लाभ प्राप्त होगा, जिसके लिए सरकार ने 40 करोड़ रुपए का बजट निर्धारित किया है। आवेदन प्रक्रिया डिजिटल टेक्नोलॉजी एंड गवर्नेंस विभाग द्वारा ऑनलाइन होगी, जिससे लोन अनुमोदन प्रक्रिया में आसानी होगी। मुख्यमंत्री लघु दुकानदार कल्याण योजना हिमाचल प्रदेश की अर्थव्यवस्था को सशक्त बनाने में महत्वपूर्ण योगदान देगी।

Himachal Laghu Dukandar Kalyan Yojana का उद्देश्य

हिमाचल प्रदेश सरकार द्वारा लघु दुकानदार कल्याण योजना को शुरू करने का प्रमुख उद्देश्य राज्य के छोटे व्यापारियों और दुकानदारों को आर्थिक स्थिरता प्रदान करना है। इस योजना के अंतर्गत, उन्हें 50,000 रुपये तक का लोन प्राप्त करने का अवसर प्राप्त होगा, जिससे वे अपने व्यापार को बढ़ाने और मजबूत करने में सक्षम होंगे। यह योजना उनकी आर्थिक स्थिति को सुधारने के साथ-साथ राज्य के आर्थिक विकास में भी महत्वपूर्ण योगदान करेगी। छोटे दुकानदार और व्यापारी आसानी से इस योजना का लाभ उठा सकेंगे, और उन्हें लोन की 50% ब्याज सहायता सरकार द्वारा प्रदान की जाएगी।

Himachal Laghu Dukandar Kalyan Yojana के बारे में जानकारी

योजना का नाम Laghu Dukandar Kalyan Yojana
शुरू की गई मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू द्वारा
लाभार्थी राज्य के छोटे व्यापारी एवं दुकानदार
उद्देश्य व्यापार का विकास करने के लिए
लोन की राशि लोन 50,000 रुपए
राज्य हिमाचल प्रदेश
साल 2024
आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन/ऑफलाइन
अधिकारिक वेबसाइट जल्द लॉन्च होगी

 

Himachal Laghu Dukandar Kalyan Yojana के तहत 50% ब्याज का भुगतान करेगी सरकार

Himachal Pradesh सरकार द्वारा छोटे व्यापारियों और दुकानदारों को आर्थिक संबल प्रदान करने हेतु 50,000 रुपए तक का लोन उपलब्ध कराया जाएगा। जिसमें से 50% ब्याज का भुगतान राज्य सरकार द्वारा किया जाएगा। उदाहरण के तौर पर, माननीय जी, यदि आपको यह लोन 10% ब्याज दर पर मिलता है, तो उसमें से 50 प्रतिशत ब्याज का भुगतान हिमाचल प्रदेश सरकार द्वारा किया जाएगा। इसका मतलब है कि 50,000 रुपए का 10% का ब्याज 5,000 बनता है, जिसमें से 2500 रुपए का ब्याज राज्य सरकार द्वारा वहन किया जाएगा।

Himachal Laghu Dukandar Kalyan Yojana के पात्र लाभार्थी

  • मोची की दुकान चलाने वाले
  • दर्जी का काम करने वाले
  • मोबाइल रिपेयरिंग वाले
  • गैरेज की दुकान वाले
  • चाय के ठेले का काम करने वाले
  • कटलरी स्टोर वाले
  • किराना स्टोर वाले
  • नाई के दुकानदार
  • शाक भाजी एवं फ्रूट वाले व्यापारी

 Laghu Dukandar Kalyan Yojana 2024 के लाभ एवं विशेषताएं

हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने Himachal Laghu Dukandar Kalyan Yojana की शुरुआत की है।

  1. सरल लोन प्राप्ति: योजना के अंतर्गत हिमाचल प्रदेश में छोटे व्यापारियों और दुकानदारों को सरकार द्वारा सरलता से लोन प्राप्त करने का मौका मिलेगा।
  2. आर्थिक समर्थन: योजना के माध्यम से राज्य सरकार द्वारा उपलब्ध किये जाने वाले लोन से व्यापारियों को आर्थिक सहायता प्राप्त होगी।
  3. लोन की अनुपस्थिति: योजना के तहत 50,000 रुपये तक का लोन उपलब्ध कराया जाएगा, जिससे व्यापारियों को व्यवसाय में नए उपकरण खरीदने या व्यवसाय का विस्तार करने के लिए सहायता मिलेगी।
  4. ब्याज सब्सिडी: योजना के अंतर्गत प्राप्त किए जाने वाले लोन के ब्याज का 50% भुगतान सरकार द्वारा किया जाएगा, जिससे व्यापारियों को ब्याज दरों में भी सहायता मिलेगी।और बाकी का 50% भुगतान स्वयं आवेदक को करना होगा।
  5. डिजिटल प्रक्रिया: Himachal Laghu Dukandar Kalyan Yojana के अंतर्गत लोन की राशि सीधे बैंक खाते में भेजी जाएगी, जो आवेदकों के लिए वित्तीय संबंधों की सुविधा में सुधार करेगी।
  6. लाभार्थी अपने व्यापार को बढ़ा सकते हैं: इस योजना के तहत प्राप्त लोन की सहायता से लाभार्थी अपने व्यापार को विस्तारित करने, नए उत्पादों की विकसिति करने, और अन्य उपयुक्त उपायों के माध्यम से अपने कारोबार को मजबूत कर सकते हैं।
  7. राज्य के 75000 से अधिक व्यापारियों को लाभ मिलेगा: इस योजना से बहुत से व्यापारी व्यावसायिक सहायता के लिए पात्र होंगे, जिससे उन्हें अपने व्यापार को बढ़ाने और विकसित करने के लिए संबल मिलेगा।
  8. छोटे व्यापारियों एवं दुकानदारों को आर्थिक संबल प्रदान करेगी: यह योजना छोटे व्यवसायों को आर्थिक सहायता प्रदान करके उनकी सामाजिक और आर्थिक स्थिति को सुधारेगी, जिससे उनकी परेशानियाँ कम होंगी।
  9. पूरे राज्य में संचालित किया जाएगा: हिमाचल प्रदेश सरकार द्वारा इस योजना को पूरे राज्य में लागू किया जाएगा, जिससे इसका लाभ ज्यादा से ज्यादा लोगों को मिल सके।
  10. किसी भी वर्ग का व्यापारी उठा सकता है: Himachal Laghu Dukandar Kalyan Yojana सभी वर्गों के व्यापारियों को समर्थन प्रदान करती है, चाहे वह छोटा हो या बड़ा, और उन्हें विकास के लिए सहायता प्रदान करती है।
  11. ऑनलाइन एवं ऑफलाइन प्रक्रिया के माध्यम से आवेदन स्वीकार किए जाएंगे: योजना के लाभार्थियों को ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों के माध्यम से आवेदन करने का विकल्प मिलेगा, जिससे उन्हें योजना का लाभ आसानी से मिल सकेगा।

Himachal Laghu Dukandar Kalyan Yojana के लिए पात्रता

  • हिमाचल प्रदेश का मूल निवासी: योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदक को हिमाचल प्रदेश का निवासी होना आवश्यक है।
  • दुकानदार एवं छोटे व्यापारी: इस योजना का लाभ लेने के लिए, आवेदक को दुकानदार या छोटे व्यापारी होना चाहिए।
  • आयु सीमा:आवेदक को कम से कम 18 वर्ष की आयु होनी चाहिए।
  • आर्थिक रूप से कमजोर: इस योजना का लाभ उन्हीं आवेदकों को मिलेगा जो आर्थिक रूप से कमजोर हों, जिससे उन्हें आर्थिक सहायता की आवश्यकता हो।
  • बैंक खाता और आधार कार्ड: आवेदक के पास बैंक खाता होना आवश्यक है और वह आधार कार्ड से लिंक होना चाहिए।

Himachal Laghu Dukandar Kalyan Yojana के लिए आवश्यक दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • आयु प्रमाण पत्र
  • दुकान के जरूरी दस्तावेज
  • बैंक खाता विवरण
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • मोबाइल नंबर

Himachal Laghu Dukandar Kalyan Yojana 2024 के तहत ऑफलाइन आवेदन कैसे करें?

  • ऑफ़लाइन आवेदन करने के लिए आपको पहले अपने बैंक में जाना होगा।
  • वहाँ जाकर आपको बैंक अधिकारी से लघु दुकानदार कल्याण योजना का आवेदन फॉर्म लेना होगा।
  • जब आप फॉर्म प्राप्त करते हैं, तो आपको मागी गई सभी आवश्यक जानकारी दर्ज करनी होगी।
  • फिर आप अपने आवेदन फॉर्म के साथ आवश्यक दस्तावेजों को संलग्न करे ।
  • सभी विवरण भरने के बाद आपको आवेदन फॉर्म वापस वही जमा कर देना है जहा से लिया है।
  • बैंक अधिकारी इसके बाद आपके आवेदन पत्र की जांच करेगा।
  • इसके बाद आवेदन फॉर्म की जांच सही निकलने पर लोन की राशि आपके बैंक खाते में भेजा जाएगा।
  • इस तरह आप हिमाचल प्रदेश लघु दुकानदार कल्याण योजना के तहत ऑफलाइन आवेदन कर सकते हैं।

सारांश (Summay)

तो दोस्तों, हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से (Himachal Laghu Dukandar Kalyan Yojana 2024:हिमाचल लघु दुकानदार कल्याण योजना ) की सभी जानकारी को विस्तार पूर्वक बता दिया है। यदि आपको जानकारी पसंद आई हो तो आप हमें मैसेज करके बता सकते हैं और इसके अलावा यदि आपको कोई भी समस्या या योजना से जुड़े सवालों के जवाब जानने हैं तो आप हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके बता सकते हैं।हमारी टीम आपके सभी सवालों का जवाब देने की कोशिश जरूर करेगी।

ध्यान दें :– ऐसे ही केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई नई या पुरानी सरकारी योजनाओं की जानकारी हम सबसे पहले अपने इस वेबसाइट सरकारी योजनाये के माध्यम से देते हैं तो आप हमारे वेबसाइट को फॉलो करना ना भूलें ।

अगर आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे Like और Share जरूर करें ।

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद…

Posted By – Surendra Jain

FAQs

लघु दुकानदार कल्याण योजना क्या है?

मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू द्वारा शुरू की गई “Laghu Dukandar Kalyan Yojana” राज्य के छोटे व्यापारियों और दुकानदारों के कल्याण के लिए है। इस योजना के अंतर्गत, व्यापार को बढ़ाने के लिए 50,000 रुपए तक का लोन प्रदान किया जाएगा।

Himachal Laghu Dukandar Kalyan Yojana के तहत लिए गए लोन पर कितना ब्याज देना होगा?

Himachal Laghu Dukandar Kalyan Yojana के तहत लाभार्थी को प्रदान किए गए लोन पर केवल 50% ब्याज देना होगा, जबकि बाकी 50% ब्याज सरकार द्वारा वहन किया जाएगा।

Himachal Laghu Dukandar Kalyan Yojana के लिए कौन पात्र होगा?

लघु दुकानदार कल्याण योजना के लिए रेहड़ी पटरी वाले, मोची, नाई, चाय वाले आदि छोटे व्यापारी पात्र होंगे।

 

Leave a Reply