Bihar Parvarish Yojana 2024:परवरिश योजना से बच्चों को हर महीने 1,000 रुपये मिलेंगे.

Bihar Parvarish Yojana

Bihar Parvarish Yojana 2024:बिहार परवरिश योजना ऑनलाइन आवेदन,पात्रता,लाभ

Bihar Parvarish Yojana 2024 बिहार सरकार के समाज कल्याण विभाग ने अनाथ और बेसहारा बच्चों के विकास के लिए एक नई योजना का शुभारंभ किया है, जिसका नाम ‘बिहार परवरिश योजना’ है। इस योजना के तहत सरकार राज्य के सभी ऐसे बच्चों को लाभ प्रदान करेगी जो सुरक्षा की आवश्यकता या जो अनाथ या निराश्रित हैं। योजना के अनुसार, इन बच्चों को प्रतिमाह 1000 रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। इस प्रकार, बिहार परवरिश योजना से इन असहाय बच्चों को आर्थिक मदद प्राप्त होगी ताकि उनका विकास सुचारू रूप से हो सके।

यदि आप बिहार के निवासी हैं और बिहार सरकार द्वारा परवरिश योजना के तहत प्रदान की जा रही आर्थिक सहायता राशि का लाभ उठाना चाहते हैं, तो आपको इस योजना के तहत आवेदन करना होगा। पात्रता के लिए आवेदक को कुछ मूल दस्तावेजों की आवश्यकता हो सकती है, जैसे कि आवास प्रमाण पत्र, जन्म प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र, और आधार कार्ड आदि। आपको इस आर्टिकल के माध्यम से Bihar Parvarish Yojana 2024 के संबंध में विस्तृत जानकारी प्राप्त करने की सलाह दी जाती है। आर्टिकल अंत तक पढ़े

Bihar Parvarish Yojana 2024

बिहार सरकार ने बिहार प्रवेश योजना की शुरुआत की है। इस योजना के अंतर्गत, एचआईवी, एड्स से पीड़ित माता-पिता के बच्चे, कुष्ठ रोग से पीड़ित माता-पिता के बच्चे, और पुरानी बीमारी से पीड़ित माता-पिता के बच्चों और अनाथ एव निराश्रित बच्चों को लाभ प्रदान किया जाएगा। बिहार परवरिश योजना के तहत लाभार्थी बच्चों को हर महीने 1000 रुपए की वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी। सरकार उन बच्चों के माता-पिता या अभिभावक को बच्चे की देखभाल के लिए यह धन देगी। 0 से 18 वर्ष की आयु के बच्चों के अभिभावक के साथ खोले गए खाते में सरकारी धनराशि भेजी जाएगी।

बिहार सरकार द्वारा आयोजित इस योजना के अंतर्गत, लाभार्थी बच्चों को आर्थिक सहायता राशि प्रदान की जाएगी, जो कि उनकी आयु 18 वर्ष तक होने तक जारी रहेगी। 18 वर्ष से अधिक आयु के बच्चों को यह योजना का लाभ नहीं मिलेगा। इस योजना का संचालन समाज कल्याण विभाग, बिहार सरकार के द्वारा किया जाएगा। लाभ प्राप्त करने के लिए, आवेदकों को ऑफलाइन तरीके से आवेदन करना होगा।

Bihar Parvarish Yojana का उद्देश्य

बिहार सरकार द्वारा बिहार परवरिश योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य राज्य के बेसहारा, अनाथ, एचआईवी, एड्स, या कुष्ठरोग से पीड़ित माता-पिता के बच्चों को बेहतर भोजन और सुरक्षा एवम हर महीने आर्थिक सहायता प्रदान प्रदान करना है। इसका मुख्य उद्देश्य है कि इन बच्चों को आर्थिक सहायता राशि का लाभ प्राप्त करके उनकी अच्छे से देखभाल की जा सके। यह योजना उन बच्चों के लिए है जो समाज में अत्यंत वंचित और विकलांग हैं, और जिनके परिवार आर्थिक रूप से कमजोर हैं। इस योजना के माध्यम से सरकार उन्हें मदद प्रदान कर रही है ताकि वे भी समाज में समानता और समृद्धि का हिस्सा बन सकें।

Bihar Parvarish Yojana 2024 के बारे में जानकारी

योजना का नाम   Bihar Parvarish Yojana
शुरू की गई बिहार सरकार द्वारा
संबंधित विभाग समाज कल्याण विभाग
लाभार्थी राज्य के अनाथ एवं बेसहारा बच्चें
उद्देश्य बच्चों को सुरक्षा प्रदान करने हेतु आर्थिक सहायता राशि प्रदान करना
सहायता राशि 1000 रुपए प्रतिमाह
राज्य बिहार
साल 2024
आवेदन प्रक्रिया ऑफलाइन
आधिकारिक वेबसाइट   https://ekalyan.bih.nic.in/

इन  योजनाओ को भी देखे

[catlist] 

Bihar Parvarish Yojana के अंतर्गत किन्हें मिलेगा लाभ

बिहार परवारिश योजना के अंतर्गत योग्य बच्चों को विवरणित किया गया है:

  1. अनाथ बच्चों या निराश्रित बच्चों: जो अपने नजदीकी रिश्तेदारों के साथ रहते हैं और समाज में संघर्ष कर रहे हैं।
  2. कारावास में बंद माता-पिता के बच्चे: यह बच्चे हैं जिनके माता-पिता कारावास में बंद हैं और उनका देखभाल कोई अन्य परिवार कर रहा है। इसमें विशेष रूप से दीर्घकालिक रोग से प्रभावित बच्चे भी शामिल हैं।
  3. कोविड-19 से प्रभावित बच्चे: जिनके माता-पिता की मृत्यु कोविड-19 के कारण हुई है या जो सीधे कोविड-19 संक्रमित हैं।
  4. अनाथ बच्चे या बेसहारा बच्चे – अथवा वे जो अपने अभिभावक के साथ रह रहे हैं।
  5. एचआईवी, एड्स, कुष्ठ रोग से प्रभावित बच्चे: ये बच्चे हैं जो इन संक्रामक रोगों से प्रभावित हैं और उनका देखभाल विशेष ध्यान और समर्थन की आवश्यकता है।
  6. अभिभावकों के मानसिक रूप से दिव्यांग बच्चे: ये बच्चे हैं जिनके माता-पिता मानसिक रूप से दिव्यांग हैं और जिन्हें पालन-पोषण के लिए उनके अभिभावकों की सहायता की आवश्यकता है।

यह सभी श्रेणियाँ बिहार परवारिश योजना के अंतर्गत आते हैं और उन्हें योजना के लाभ का हिस्सा बनाया जाता है।

Bihar Parvarish Yojana के लाभ एवं विशेषताएं

  1. बेहतर पालन-पोषण: योजना का मुख्य लक्ष्य बच्चों के बेहतर पालन-पोषण को सुनिश्चित करना है, जिससे उनकी स्वास्थ्य और विकास में सुधार हो।
  2. माता-पिता को आर्थिक सहायता: योजना के तहत, बच्चों के माता-पिता को हर महीने आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी, जो उनके बेहतर पालन-पोषण के लिए उपयोग किया जा सकता है।
  3. संचालन: योजना का प्रबंधन समाज कल्याण विभाग द्वारा किया जाएगा, जिससे इसे सही और प्रभावी तरीके से संचालित किया जा सके।
  4. लाभार्थी: योजना के अंतर्गत 0 से 18 वर्ष की आयु के अनाथ और बेसहारा बच्चे होंगे, जिन्हें आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी।
  5. आर्थिक सहायता राशि: राज्य सरकार द्वारा बच्चों के अभिभावक के साथ खोले गए खाते में हर महीने 1000 रुपए की आर्थिक सहायता राशि भेजी जाएगी। इससे उनकी आर्थिक स्थिति में सुधार होगा।
  6. अच्छी देखभाल: आर्थिक सहायता राशि के प्राप्त होने से बच्चों की अच्छी देखभाल हो सकेगी, जिससे उनका पोषण, शिक्षा, और सामाजिक सुरक्षा में सुधार हो सकता है।
  7. ऑफलाइन आवेदन: Bihar Parvarish Yojana के अंतर्गत, ऑफलाइन प्रक्रिया के माध्यम से आवेदन करने का विकल्प है, जो अधिक से अधिक लोगों को इस योजना का लाभ प्राप्त करने में मदद करेगा।
  8. राज्यव्यापी लागूयता: बिहार सरकार ने इस योजना को पूरे राज्य में लागू किया है, जिससे अधिक से अधिक पात्र बच्चों को इसका लाभ मिल सके।

Bihar Parvarish Yojana की पात्रता

पात्रता के मामले में, निम्नलिखित मापदंड हैं:

  1. मूल निवास: बिहार परवरिश योजना के लिए आवेदन करने के लिए व्यक्ति को केवल बिहार राज्य के मूल निवासी होना चाहिए।
  2. आयु सीमा: योजना के लिए पात्रता के लिए बच्चों की आयु की सीमा 18 वर्ष से कम होनी चाहिए।
  3. बाल गृह स्थिति: अनाथ या निराश्रित बच्चे या अनाथ बच्चे, जो अपने नजदीकी रिश्तेदारों के साथ रहते हैं, बिहार परवरिश योजना के लिए पात्र होंगे।
  4. आय मापदंड: पालन पोषणकर्ता परिवार को बीपीएल (बेलो द पोवर लाइन) सूची में शामिल होना चाहिए या उनकी वार्षिक आय 60,000 रुपये से कम होनी चाहिए।

Bihar Parvarish Yojana आवश्यक दस्तावेज़

बिहार परवारिश योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज़:

  1. आधार कार्ड
  2. निवास प्रमाण पत्र
  3. आय प्रमाण पत्र
  4. जाति प्रमाण पत्र
  5. बीपीएल राशन कार्ड
  6. माता-पिता का मृत्यु प्रमाण पत्र (केवल यदि कोविड-19 के कारण)
  7. चिकित्सा प्रमाण पत्र
  8. विकलांगता प्रमाण पत्र
  9. बैंक खाता पासबुक
  10. पासपोर्ट साइज फोटो
  11. मोबाइल नंबर

Bihar Parvarish Yojana के तहत आवेदन कैसे करें?

यदि आप बिहार परवरिश योजना के लाभ के लिए आवेदन करना चाहते हैं, तो आपको ऑफ़लाइन प्रक्रिया के माध्यम से आवेदन करना होगा। चूंकि बिहार परवरिश योजना के आवेदन केवल ऑफलाइन प्रक्रिया के माध्यम से ही स्वीकार किए जाएंगे। ऑफलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया नीचे विस्तार से दी गई है, जिसके बाद आप आसानी से आवेदन कर सकते हैं।

  • पहले, आपको अपने निकटतम आंगनबाड़ी केंद्र में जाना होगा।
  • आपको वहां जाकर आंगनबाड़ी सेविका से बिहार परवरिश योजना का आवेदन फॉर्म लेना होगा।
  • जब आप को फॉर्म प्राप्त हो जाए, आपको सभी आवश्यक जानकारी दर्ज करनी होगी।
  • सभी विवरण भरने के बाद आपको आवेदन फॉर्म के साथ कुछ दस्तावेजों को जोड़ना होगा।
  • अब आपको सभी आवश्यक दस्तावेजों के साथ आवेदन फॉर्म नजदीकी आंगनबाड़ी केंद्र सेविका के पास देना होगा।
  • और HIV/AIDS वाले आवेदकों को बाल विकास परियोजना पदाधिकारी के पास आवेदन फॉर्म जमा करना होगा।
  • इसके बाद अधिकारी आपको रसीद देगा। जो आपके भविष्य के लिए सुरक्षित है।
  • सभी दस्तावेजों को सत्यापित करने के बाद आपको योजना का लाभ मिलेगा।
  • इस तरह आप बिहार परवरिश योजना के लिए ऑफलाइन आवेदन कर सकते हैं।

सारांश (Summay)

तो दोस्तों, हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से (Bihar Parvarish Yojana 2024:परवरिश योजना से बच्चों को हर महीने 1,000 रुपये मिलेंगे. ) की सभी जानकारी को विस्तार पूर्वक बता दिया है। यदि आपको जानकारी पसंद आई हो तो आप हमें मैसेज करके बता सकते हैं और इसके अलावा यदि आपको कोई भी समस्या या योजना से जुड़े सवालों के जवाब जानने हैं तो आप हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके बता सकते हैं।हमारी टीम आपके सभी सवालों का जवाब देने की कोशिश जरूर करेगी।

ध्यान दें :– ऐसे ही केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई नई या पुरानी सरकारी योजनाओं की जानकारी हम सबसे पहले अपने इस वेबसाइट सरकारी योजनाये के माध्यम से देते हैं तो आप हमारे वेबसाइट को फॉलो करना ना भूलें ।

अगर आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे Like और Share जरूर करें ।

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद…

Posted By – Surendra Jain

 

FAQs

Bihar Parvarish Yojana के तहत कितने रुपए की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी?
बिहार परवरिश योजना के अंतर्गत सरकार द्वारा बच्चों के माता-पिता या विभाग को हर महीने 1000 रुपए की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। यह धनराशि बच्चों की देखभाल, पालन-पोषण, और सामाजिक जीवन में सुधार करने में मदद करेगी, जिससे उनकी स्थिति में सुधार होगा।
Bihar Parvarish Yojana के अंतर्गत पात्र बच्चों को कब तक लाभ दिया जाएगा?
बिहार परवरिश योजना के अंतर्गत, पात्र बच्चों को 18 वर्ष की आयु तक लाभ प्रदान किया जाएगा। इसका मतलब है कि बिहार सरकार द्वारा योजना के तहत आर्थिक सहायता प्रदान केवल 18 वर्ष की आयु तक के बच्चों को ही की जाएगी। यह सुनिश्चित करने के लिए है
Bihar Parvarish Yojana के तहत किस प्रकार आवेदन किया जाएगा?

बिहार परवरिश योजना के तहत, आवेदनकर्ताओं को ऑफलाइन प्रक्रिया के माध्यम से आवेदन करके लाभ प्राप्त किया जा सकता है। इसका मतलब है कि आवेदनकर्ता निकटतम योजना कार्यालय या संबंधित सरकारी अधिकारी के पास जाकर आवेदन पत्र भरकर सहायता प्राप्त कर सकता है। ऑफलाइन प्रक्रिया के माध्यम से आवेदन करने का लाभ है

Leave a Reply